सिक्किम – पहाडों व चोटियां का शहर

0
1
Sikkim an Overview in Hindi
Sikkim an Overview in Hindi

सिक्किम – पहाडों व चोटियां का शहर (Sikkim an Overview in Hindi) : सिक्किम हिमालय पर्वत के नीचे स्थित बडा ही सुंदर राज्य है। यह राज्य बहूत छोटा है परंतु यहां घूमने की अनेक रोमंचक व मनमोहक जगह है। सिक्किम प्राकृतिक प्रेमियां के दिल के बेहद करीब है। यहां दूनिया की तीसरी सबसे बडी चोटी माउंट कंचनजंघा पर चढने का लुफ्त भी उठा सकते है। अगर आप बर्फ से ढके पहाडों पर व ऊँची- ऊँची चोटियां पर रोमंचक कार्य करना चहाते हैं तो सिक्किम वह जगह है जहां आप इन सब चीजों का आनंद ले सकेगें। आज हम आपके लिए लायें है सिक्किम से जुडी ऐसी ही खास बातें।

Sikkim an Overview in Hindi :

सिक्किम की माजेदार जगहें-

1. गंगटोक गंगटोक सिक्किम की राजधानी है इसके नजरे देखने लायक है। बेहद सुंदर पहाडियां और उसके चारों ओर बसें घर यह नजारा किसी बेहद सुंदर पेंटिंग के प्रत्यक्ष प्रतिबिंब जैसा लगता है। सुबह का नजारा और भी खुबसुरत होता है।

2. युक्सोमर- अगर आप माउंट कंचनजंघा पर चढाई करना चाहते है तो युक्सोमर वह जगह है जहां से आप अपना सफल नामा शुरू कर सकते है। यहां बहूत सारे प्रशिक्षित पर्वारोहित होते है जो आपकी मद्द करते है। यहां चढाई से संबंधित समान भी आसानी से मिल जाता है।

3. सोम्गो लेक इस नदी के आस- पास बहूत से लाल पाण्डों का निवास- स्थान है। इसलिए यह नदी पर्यटकों के आकर्षण केंद्र बनी रहती है। इस नदी में अनेक प्रकार के दुर्लभ फुल भी पायें जाते है। सिक्किम के स्थानीय लोग इस नदी को गंगा के समान शुध्द मानते है। इसमें बडी आस्था रखते है।

4. नाथुलादर्रा यह जगह भारत- चीन के बॉर्डर पर स्थित है। यहां अनेक प्रकार के झारनों का शोर- गुल सुनाई देता है जो आपको अत्यंत रोमंचित कर देगी है। यहां आप अनेक प्रकार के जलीय पक्षी भी देख सकते है। जो आपका मन मोह ले गए। चारों ओर से धूंध से घिरी पहाडियां वहां से आती ठंडी- ठंडी हवा आपकी सारी थकान मिटा देगी।

5. गोल्डन स्तूप सिक्किम के रूमटेक मोनास्ट्री में स्थित गोल्डन स्तूप हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है।

6. पेलिंग अगर आप माउंट कंचनजंघा बिना चढाई के करीब से देखना चहाते है तो पेलिंग वह जगह है जहां से आप माउंट कंचनजंघा की खुबसुरती का करीबी से दीदार कर सकते है।

 

और भी कई जगह है Sikkim में घुमने के लिए –

  • डो-द्रुल कॉटेन
  • जवाहर लाल नेहरू बॉटेनीकल गार्डन
  • सिक्किम रीसर्च ईंस्टीटयूटऑफ तीब्बतोलॉजी
  • सिक्किम के मसहूर गरम झारनें- फुरचाचु, युमथाम, बीराँग, रालांग,तरमचु और युमी सामडोंग

इसे भी पढ़ें : ओखरे : प्रकृति की गोद में बसा एक ख़ूबसूरत गाँव

सिक्किम में क्या है पर्यटको के लिए खास-

  • सिक्किम गरम पानी के अनेक झारनों के लिए भी मसहूर है। जिसमें आप नहाने का लुफ्त उठ सकते है। इन झारनों में नाहने से अनेक प्रकार के रोग दूर हो जाते है। इन झरनों का अधिकतम तापमान 35 डीग्री से 40 डीग्री तक होता है।
  • पहाडों पर चढाई का आनंद ले सकते है।
  • बर्फ में खेलने का लुफ्त उठा सकते है।
  • विभिन्न प्रकार के दूर्लभ व सुंदर जीव- जन्तु व वस्पतिओं को देखने का मौका उठा सकते है।
  • लाल पाण्डा को बेहद करीब से देख सकते है।
कैसे पहूंचे सिक्किम-

सिक्किम सडक मार्ग के द्वारा ही पहूंचा जा सकता है। पहाडी इलाका होने के कारण यहां वायु व रेल मार्ग नहीं है।

Tag : Sikkim an Overview in Hindi

फोटो : www.esikkimtourism.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here